सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पिछले 15 वर्षों में बर्बादी की तरफ बढ़ा बिहार - तेजस्वी यादव

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजनितिक सरगर्मी तेज है, आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरु हो चुका है, कभी सरकार विपक्ष पर आरोप मढ़ती है तो कभी विपक्ष सरकार पर। बिहार में नितिश कुमार सरकार के 15 बनाम लालु प्रसाद यादव के 15 साल की जंग छिड़ी हुई है। अब राजद नेता तेजस्वी यादव ने सरकार पर करारा हमला करते हुए कई तरह के आरोप लगाए और कई सवाल भी पुछे।


तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार पिछले पंद्रह वर्षों में तरक़्क़ी की जगह बर्बादी की ओर बढ़ता गया। आज भी बाढ़ जैसी विभीषिका अगर तबाही मचाती है तो उसके ज़िम्मेदार सिर्फ़ और सिर्फ़ नीतीश कुमार हैं। अगर मॉनसून हर साल एक ही समय पर आता है तो आख़िर सरकार क्यों नहीं तैयारी करती है?

● बिहार बाढ़ से सबसे ज़्यादा प्रभावित होता है लेकिन यहाँ बाढ़ नियंत्रण और सिंचाई का प्रति व्यक्ति खर्च 104.40 ₹ है जबकि राष्ट्रीय औसत 199.20 ₹ है।

● साल दर साल हज़ारों करोड़ रुपये नीतीश सरकार बाढ़ के नाम पर डकार जाती है लेकिन इसके नियंत्रण और रोकथाम पर अभी तक एक भी प्रभावी काम नहीं कर पायी है।

● अपने पंद्रह वर्ष के शासन काल में नीतीश जी ने एक भी नये तटबंध,डैम या बराज़ नहीं बनाये जिससे की बाढ़ के ख़तरे और उसके कारण नुक़सान को कम किया जा सके।



● नीतीश जी का एक अजीबोग़रीब नुस्ख़ा है सभी समस्याओं का- भगवान भरोसे छोड़ दो, धीरे धीरे स्वयं कोई भी परेशानी चाहे वो बाढ़ हो या कोरोना हो ख़त्म हो जायेगा।

● आज बिहार के 16 ज़िलों ,130 प्रखंडों के 1331 पंचायतों में 83.62 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं लेकिन नीतीश कुमार को उनकी चिंता नहीं है। ख़ानापूर्ति के लिए मेरे द्वारा बार-बार माँग करने पर सिर्फ़ 2 बार प्रभावित इलाक़ों का दौरा किया। मैं तो आम जनता को धन्यवाद देना चाहूँगा कि उन्होंने अपने स्तर से लोगों तक खाने का सामान पहुँचाया और राहत कार्य में अब भी लगे हुए हैं। लालु रसोई के माध्यम से हमारे पार्टी के कार्यकर्ता बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगातार लगे हुए हैं और खाने का प्रबंध कर रहें।

कोरोना

● अगर कोरोना महामारी के सन्दर्भ में बात करे तो 6 महीने बीतने के बाद भी बिहार सरकार गंभीर नहीं हुई है। बिहार संक्रमण के मामले में अब भी देश में आगे है। अगर सिर्फ़ अगस्त महीने की बात करें तो अभी तक 28 दिनों में 79,861 नए मरीज़ मिले हैं और 376 लोगों की मृत्यु हुई है।और ये स्तिथि तब है जब पूरा प्रदेश पिछले 3 महीने से लगातार लॉकडाउन में है।



● जाँच की बात करें तो अब भी RT-PCR टेस्ट की संख्या 6 हज़ार के आस-पास है। इस विधि से जाँच करने में 50% से अधिक लोगों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आ रही। वहीं रैपिड ऐंटिजेन टेस्ट किट से औसतन 3-5% लोगों की जाँच रिपोर्ट ही पॉज़िटिव आ रही। इसी कारण बिहार में जब 10 हज़ार जाँच हो रहे थे तो 2500-3000 पॉज़िटिव पाए जा रहे थे और 1 लाख जाँच हो रहे तब भी उतने ही पॉज़िटिव मरीज़ निकल रहें।

● नीतीश सरकार recovery रेट को लेकर अपना पीठ थपथपा रही है जबकि recovery रेट कोविड-19 नियंत्रण का indicator नहीं है। हमें संक्रमण के curve को flatten करना है,संक्रमण चेन को तोड़ना है जिसके लिए सरकार अब भी गंभीर नहीं दिख रही।अगर कोरोना पर सरकार ने नियंत्रण पा लिया होता तो कम से कम एक ज़िला भी कोरोना मुक्त घोषित हो जाना चाहिए था। लेकिन आज भी संक्रमण के फैलाव की स्तिथि जस की तस बनी हुई है।

● कोरोना का सबसे बुरा असर ग़रीबों,मज़दूरों पर पड़ा है। लगभग 40 लाख प्रवासी मज़दूर बाहर से आयें। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को निर्देशित भी किया था की इन लोगों के रोज़गार की व्यवस्था कराई जाये। सरकार ने बड़े ताम-झाम से skill mapping करने की बात कही थी। मैं सरकार से पूछना चाहूँगा की कितने लोगों का पंजीयन किया गया और उनको रोज़गार उपलब्ध कराने की अद्धतन स्तिथि क्या है?

● सरकार मनरेगा के कार्य दिवस सृजन करने को अगर रोज़गार देना मानती है जिसमें सिर्फ़ निर्माण कार्य ही होते हैं तो फिर skill mapping का क्या औचित्य रह गया? मनरेगा के अलावा क्या सरकार ने दूसरे क्षेत्रों में एक भी रोज़गार के अवसर सृजित किए?



● आख़िर आज भी सरकार द्वारा 1000 ₹ की आर्थिक सहायता राशि आधे से ज़्यादा लोगों को क्यों नहीं मिल पायी?

● मैंने जून में सरकार से माँग किया था की प्रतिदिन 100₹ भत्ता के रूप में कम से कम 100 दिनों का भत्ता जो 10,000 ₹ है सभी बेरोज़गार कामगारों को दे। सरकार बताए उसने इस दिशा में क्या काम किया है?

● नीतीश जी बताएँ की CM-रिलीफ़ फंड में कितने पैसे मिले और उनका खर्च कहाँ किया गया?

● नीतीश जी बताएँ कि कोरोना के कारण उत्पन्न आर्थिक संकट से उबरने के लिए क्या रोडमैप है उनके पास?

● नीतीश जी यें बताएँ की केंद्र सरकार से कोरोना के लिए क्या कोई विशेष वित्तीय अनुदान मिला है?

देश रक्षक न्युज़

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिला आरक्षण विधेयक 2023 से जुड़े 10 सवाल और उसके जवाब, जानिए यहां

महिला आरक्षण विधेयक 2023 से जुड़े 10 सवाल और उसके जवाब, जानिए यहां— प्रश्न संख्या एक - हाल ही में लोकसभा से पास हुए महिला आरक्षण विधेयक का नाम क्या है? और सही उत्तर है नारी शक्ति वंदन अधिनियम प्रश्न संख्या दो - नारी शक्ति वंदन अधिनियम के तहत महिलाओं को कहां कहां आरक्षण देने का प्रावधान है? और सही उत्तर है लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं में प्रश्न संख्या तीन - नारी शक्ति वंदन अधिनियम के तहत महिलाओं को कितने प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा? और सही उत्तर है 33 प्रतिशत प्रश्न संख्या चार - हाल ही में, महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में किसने पेश किया था? और सही उत्तर है केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने प्रश्न संख्या पां च - हाल ही में लोकसभा में पेश किए गए महिला आरक्षण बिल को कितने साल के लिए लागू किया जाएगा? और सही उत्तर है 15 साल के लिए, उसके बाद इसे पुनः लागू करने के लिए लोकसभा और राज्यसभा से दुबारा पारित कराना होगा। प्रश्न संख्या छह - महिला आरक्षण बिल कब से लागू किया जाएगा? और सही उत्तर है सन् 2026 के बाद इसे लागू किया जाएगा क्योंकि केन्द्र सरकार इसे परिसिमन के बाद लागू

बिहार की बदहाली ब्यान करता गिरीराज सिंह का विडियो वायरल। तेजस्वी ने सरकार पर साधा निशाना।

बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही नेताओं का गाँव कस्बों का दौरा शुरु हो गया है, इसी क्रम में केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने भी बिहार में गाँव का दौरा किया जिसकी वायरल होती विडियो बिहार में गाँव की सड़कों की बदहाली ब्यान करने के लिए काफी है। लेकिन हम बिहार की बदहाली पर बाद में चर्चा करेगें पहले जान लेते हैं तेजस्वी यादव ने इस विडियो को लेकर बिहार सरकार पर हमला क्यों किया? गौरतलब है कि केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने नए नियम को लागु करते हुए ये साफ कर दिया था कि बिना हेलमेट बाईक चलाना दंडनिय अपराध है लेकिन खुद एक केन्द्रीय मंत्री ही केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की गाईडलाईन का सरेआम उलंघन करते हुए पाया जाता है तो इसे क्या कहा जाए? वायरल विडियो में केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह बाईक पर पीछे बैठ कर किसी गाँव में जाते हुए दिख रहे हैं और साथ ही दिख रहा है हिचकोले खाता बिहार का बदहाल सड़क। गाँव की कच्ची और उबर खाबर सड़क पर गिरीराज सिंह की बाईक आगे बढ़ती है चालक सड़क की बदहाली की वजह से सही से मोटरसाईकल भी नही चला पा रहा है।

नरेन्द्र मोदी और नितिश कुमार पर भड़के पप्पु यादव, कहा चुनाव के कारण दंगा भड़काने का प्रयास कर रही है सरकार।।

बिहार में आगामी अक्टुबर नवम्बर में विधानसभा चुनाव होना है इसे लेकर सभी राजनितिक पार्टियाँ अपनी अपनी तैयारी में लगी है कुछ पार्टियाँ कोरोना काल में चुनाव के पक्ष में हैं तो कुछ नही चाहतें कि अभी चुनाव हो। कोरोना संकट के बीच चुनाव करवाने को लेकर जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पु यादव ने प्रेस काँफ्रेंस बुलाया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार पर जम कर बरसे। उन्होने कहा कि कोरोना संकट के बीच चुनाव करवाने का इतना उतावलापन क्यों है? साथ ही फरवरी 2020 में दरभंगा में हुए दंगा पर भी उन्होने बिहार सरकार को आड़े हाथ लिया और जम कर खड़ी खोटी सुनाई। दरभंगा दंगा पर सरकार को लिया आड़े हाथ जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पु यादव ने कहा कि बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के कारण दंगा भड़काने का प्रयास बिहार में शुरु हो गया है नेता और प्रशाषण दोनों इसमें इनवॉल्व है। दरभंगा और अन्य जगहों पर जो दंगा भड़काने का प्रयास किया गया उसमें पदाधिकारी से लेकर इंस्पेक्टर तक सब की मिलीभगत है और बिहार सरकार की लापरवाही के कारण ये दंगा हुआ। दरभंगा में जो दंगा हुआ उसमें