सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बधाई हो…!!! UNESCO ने "जन गण मन" को World's Best National Anthem घोषित किया।

बधाई हो…!!! UNESCO ने "जन गण मन" को World's Best National Anthem घोषित किया।


  • क्या है सच…?

  • क्या वाकई UNESCO ने "जन गण मन" को World's Best National Anthem घोषित किया है?

  • क्या है इसके पीछे की पुरी कहानी?


DRN Fact Check 01: Desh Rakshak News पर जानिए क्या UNESCO ने सच में "जन गण मन" को World's Best National Anthem घोषित किया है? या ये सिर्फ एक Fake News या Publicity Stunt है!


Jann Gann Mann @ Desh Rakshak News


इन दिनों WhatsApp पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि UNESCO ने "जन गण मन" जो की हमारा यानि भारत गणराज्य का National Anthem है को दुनिया के सबसे अच्छे नेशनल एन्थम के रुप में स्विकृति दे दी है। साथ ही मैसेज में जन गण मन के मायने को बताते हुए भारतीय गौरव का वास्ता देकर इस मैसेज से भारतीय लोगों को इमोशनली जोड़ने और इस मैसेज को आगे फॉर्वार्ड करने के लिए कहा जा रहा है, लेकिन इस मैसेज में कितनी सच्चाई है? इस मैसेज के पीछे का राज क्या है? ये जानने के लिए हमने रिवर्स सर्च तकनीक की मदद ली तो कुछ और ही चौकाने वाला सच सामने आया। हम देश रक्षक न्युज़ पर आपको इस मैसेज की शुरुआत से लेकर अब तक की पुरी कहानी और पुरा सच बताएगें।


जब देश रक्षक न्युज़ को WhatsApp पर ये मैसेज मिला तो हम ने इसके पीछे की पुरी सच्चाई जानने की कोशिस की तो चौकाने वाला सच सामने आया, दरअसल ये मैसेज नया नया वायरल नही हो रहा है बल्कि इसका इतिहास 12-13 साल पुराना है। India Today की रिपोर्ट के अनुसार सर्वप्रथम ये मैसेज ईमेल के जरिए सन 2008 में मुम्बई के "मुम्बई हैन्ग आउट" नामक Yahoo Group Site ईमेल ग्रुप ने वायरल करवाया, India Today की रिपोर्ट के अनुसार इसका मकसद शायद Publicity Stunt था।


फिर ये मामला शांत हो गया था लेकिन 10 साल बाद 11 जुन सन 2018 में भारतीय रेसलर और अब भाजपा नेत्री बबीता फोगाट ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस मैसेज को को शेयर कर इसे फिर से सर्कुलेट करने का काम किया, बबीता फोगाट ने अपने ट्विट में दावा किया कि "बहुत बहुत बधाई दोस्तों। हमारा राष्ट्रीय गान जन गण मन अधिनायक दय हे भारत भाग्य विधाता, विश्व का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र गान घोषित हुआ है, युनेस्को ने इसकी घोषणा की है, एक भारतीय होने के नाते मुझे इस पर गर्व है। जय हिन्द जय भारत। इस खुशी और गर्व के पल को एक दुसरे के साथ बाँटें। ट्विट वायरल होने के बाद इसके फेक होने की बात सामने आई तो बबीता फोगाट ने अगली सुबह इस ट्विट को डिलिट कर दिया।


Babita Phogat @ Desh Rakshak News


फिर 17 अगस्त 2019 को जनता दल यूनाईटेड के प्रवक़्ता अजय आलोक ने इसी मैसेज को अपने तरीके से अपने ट्विटर हैंडल पर ट्विट किया और हद तो तब हो गई जब उन्होने इस मैसेज में भाजपा विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि अब कुछ लोग ये मत कह देना कि इसे मोदी और शाह ने मैनेज किया है।


Dr. Ajay Alok @ Desh Rakshak News

ये सिलसिला यहीं नही रुका फेसबुक से लेकर ट्विटर और WhatsApp तक यह मैसेज वायरल होता रहा जब India Today ने इस संबंध में UNESCO से जानकारी माँगी तो उन्होने इस मैसेज के फेक होने की बात कही। 



WhatsApp पर वायरल मैसेज

Final Result - Fake News and Fake Information


देश रक्षक न्युज़ आप से अनुरोध करता है कि अगर आप को भी किसी ऐसे फेक न्युज की जानकारी मिले या किसी न्युज़ के फेेक होने का अंदेशा हो तो हमें DRN Fact Check लिख कर पुरी न्युज़ या उसका स्क्रीनशॉट 6200152506 परWhatsApp करें, हम उसकी सच्चाई आपके नाम के साथ आप तक पहुँचाने की कोशिस करेगें।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिला आरक्षण विधेयक 2023 से जुड़े 10 सवाल और उसके जवाब, जानिए यहां

महिला आरक्षण विधेयक 2023 से जुड़े 10 सवाल और उसके जवाब, जानिए यहां— प्रश्न संख्या एक - हाल ही में लोकसभा से पास हुए महिला आरक्षण विधेयक का नाम क्या है? और सही उत्तर है नारी शक्ति वंदन अधिनियम प्रश्न संख्या दो - नारी शक्ति वंदन अधिनियम के तहत महिलाओं को कहां कहां आरक्षण देने का प्रावधान है? और सही उत्तर है लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं में प्रश्न संख्या तीन - नारी शक्ति वंदन अधिनियम के तहत महिलाओं को कितने प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा? और सही उत्तर है 33 प्रतिशत प्रश्न संख्या चार - हाल ही में, महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में किसने पेश किया था? और सही उत्तर है केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने प्रश्न संख्या पां च - हाल ही में लोकसभा में पेश किए गए महिला आरक्षण बिल को कितने साल के लिए लागू किया जाएगा? और सही उत्तर है 15 साल के लिए, उसके बाद इसे पुनः लागू करने के लिए लोकसभा और राज्यसभा से दुबारा पारित कराना होगा। प्रश्न संख्या छह - महिला आरक्षण बिल कब से लागू किया जाएगा? और सही उत्तर है सन् 2026 के बाद इसे लागू किया जाएगा क्योंकि केन्द्र सरकार इसे परिसिमन के बाद लागू

बिहार की बदहाली ब्यान करता गिरीराज सिंह का विडियो वायरल। तेजस्वी ने सरकार पर साधा निशाना।

बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही नेताओं का गाँव कस्बों का दौरा शुरु हो गया है, इसी क्रम में केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने भी बिहार में गाँव का दौरा किया जिसकी वायरल होती विडियो बिहार में गाँव की सड़कों की बदहाली ब्यान करने के लिए काफी है। लेकिन हम बिहार की बदहाली पर बाद में चर्चा करेगें पहले जान लेते हैं तेजस्वी यादव ने इस विडियो को लेकर बिहार सरकार पर हमला क्यों किया? गौरतलब है कि केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने नए नियम को लागु करते हुए ये साफ कर दिया था कि बिना हेलमेट बाईक चलाना दंडनिय अपराध है लेकिन खुद एक केन्द्रीय मंत्री ही केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की गाईडलाईन का सरेआम उलंघन करते हुए पाया जाता है तो इसे क्या कहा जाए? वायरल विडियो में केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह बाईक पर पीछे बैठ कर किसी गाँव में जाते हुए दिख रहे हैं और साथ ही दिख रहा है हिचकोले खाता बिहार का बदहाल सड़क। गाँव की कच्ची और उबर खाबर सड़क पर गिरीराज सिंह की बाईक आगे बढ़ती है चालक सड़क की बदहाली की वजह से सही से मोटरसाईकल भी नही चला पा रहा है।

नरेन्द्र मोदी और नितिश कुमार पर भड़के पप्पु यादव, कहा चुनाव के कारण दंगा भड़काने का प्रयास कर रही है सरकार।।

बिहार में आगामी अक्टुबर नवम्बर में विधानसभा चुनाव होना है इसे लेकर सभी राजनितिक पार्टियाँ अपनी अपनी तैयारी में लगी है कुछ पार्टियाँ कोरोना काल में चुनाव के पक्ष में हैं तो कुछ नही चाहतें कि अभी चुनाव हो। कोरोना संकट के बीच चुनाव करवाने को लेकर जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पु यादव ने प्रेस काँफ्रेंस बुलाया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार पर जम कर बरसे। उन्होने कहा कि कोरोना संकट के बीच चुनाव करवाने का इतना उतावलापन क्यों है? साथ ही फरवरी 2020 में दरभंगा में हुए दंगा पर भी उन्होने बिहार सरकार को आड़े हाथ लिया और जम कर खड़ी खोटी सुनाई। दरभंगा दंगा पर सरकार को लिया आड़े हाथ जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पु यादव ने कहा कि बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के कारण दंगा भड़काने का प्रयास बिहार में शुरु हो गया है नेता और प्रशाषण दोनों इसमें इनवॉल्व है। दरभंगा और अन्य जगहों पर जो दंगा भड़काने का प्रयास किया गया उसमें पदाधिकारी से लेकर इंस्पेक्टर तक सब की मिलीभगत है और बिहार सरकार की लापरवाही के कारण ये दंगा हुआ। दरभंगा में जो दंगा हुआ उसमें